कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार,
अहमदाबाद, गुजरात
नामांकन
 
घर नामांकन

सदस्यों

सदस्यता के लिए पात्रता

कर्मचारी भविष्य निधि योजना

1.     (अंशकालिक कर्मचारियों और के द्वारा या ठेकेदारों के माध्यम से कार्यरत उन सहित) हर कर्मचारी कारखाने या अन्य स्थापना में शामिल होने की तिथि से योजना का सदस्य बनने के लिए पात्र होंगे। (पैरा 26)

2.     हर अपवर्जित कर्मचारी वह इस तरह के कर्मचारी नहीं रह तारीख से एक सदस्य बनने के लिए पात्र होंगे।

3.     में शामिल होने के स्थापना पर एक छूट प्राप्त भविष्य निधि का हर सदस्य स्कीम लागू होता है।

4.     अन्यथा पात्र नहीं है जो किसी भी कर्मचारी उसे और उसके नियोक्ता द्वारा अनुरोध पर इस योजना के सदस्य बनने के लिए।

    एक बाहर रखा कर्मचारी के अलावा अन्य हर समाचार पत्र कर्मचारी 3 महीने के पूरा होने के निरंतर सेवा के बाद या वह वास्तव में तीन महीने या उससे कम के दौरान 60 दिनों के लिए काम किया है अगर फंड का सदस्य बनने का हकदार होगा 5. (के मामले में कोई मजदूरी छत नहीं है समाचार पत्र कर्मचारी)। (पैरा 80)

    एक बाहर रखा कर्मचारी के अलावा अन्य 6. हर सिने कार्यकर्ता वह एक या एक से अधिक निर्माताओं के साथ कम से कम तीन फीचर फिल्मों में काम किया रुपए से अधिक नहीं है कोष में शामिल होने के समय अपने वेतन प्रदान की गई है अगर फंड का सदस्य बनने का हकदार होगा । 1600 / -PM या 15000 / - प्रति वर्ष। (पैरा 81)

 

नोट: 1-11-90 से प्रभावी, एक कर्मचारी एक कवर स्थापना में शामिल होने के बहुत पहले की तारीख से सदस्यता के लिए पात्र है।

     

शीर्ष पर वापस जाएँ

कर्मचारी पेंशन योजना:

    पर या 16-11-95 के बाद कर्मचारी भविष्य निधि योजना के सदस्य बन गए हैं, जो 1. हर कर्मचारी। (कर्मचारी भविष्य निधि योजना में शामिल होने की तारीख को 58 वर्ष की आयु से ऊपर है जो कर्मचारी दाखिला नहीं किया जाएगा)।

    वह कर्मचारी पेंशन योजना के लिए opts 2. अगर कर्मचारियों के एक सदस्य है 'भविष्य निधि योजना 1952 और जो तत्कालीन कर्मचारियों के लिए चुना नहीं गया है,' परिवार पेंशन योजना हर कर्मचारी जो भी एक सदस्य बन सकते हैं।

3.     कर्मचारियों के एक सदस्य था 'भविष्य निधि योजना और भी कर्मचारियों में शामिल हो सकते 1-4-93 और 15-11-95 के बीच सेवा छोड़ दिया है' विकल्प प्रस्तुत करने के द्वारा पेंशन योजना, जो हर कर्मचारी।

नोट: कर्मचारी पेंशन योजना सदस्यता सदस्य उम्र के 58 वर्ष पा लेता तिथि से समाप्त हो जाएगा। वह सेवा छोड़ देता है और भविष्य निधि राशि निकाल लेता है जब तक हालांकि, वह कर्मचारी भविष्य निधि का सदस्य होना जारी रहेगा।

शीर्ष पर वापस जाएँ

कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना

कर्मचारी भविष्य निधि योजना / छूट दी गई भविष्य निधि योजना के सदस्य बन जाते हैं, जो हर कर्मचारी।

प्रशासनिक शुल्क:

1.     कर्मचारी भविष्य निधि योजना:
भविष्य निधि रुपये की एक न्यूनतम करने के लिए विषय बरामद किया है जिस पर कुल मजदूरी का 1.10%। 5 / - हर महीने नियोक्ता द्वारा देय होगा। , 1.8.98 करने से पहले कुल मजदूरी की 1.8.98 0.65% से प्रभावी

2.     कर्मचारी पेंशन योजना योजना:
कोई प्रशासनिक प्रभार प्रशासन की व्याप्ति पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा पूरा किया जाता है नियोक्ता द्वारा देय हैं।

3.     कर्मचारी जमा बीमा योजना लिंक्ड:
कर्मचारियों जिस पर कुल का 0.01% 'जमा लिंक्ड बीमा योगदान रुपये की एक न्यूनतम करने के लिए विषय बरामद किया। 2 / - प्रति माह।

शीर्ष पर वापस जाएँ

निरीक्षण शुल्क:

1.     कर्मचारी भविष्य निधि योजना:
भविष्य निधि बरामद किया है जिस पर कुल मजदूरी का 0.18%।

2.     कर्मचारी पेंशन योजना योजना:
शून्य

3.     कर्मचारी बीमा योजना लिंक्ड जमा:
कर्मचारियों के सदस्य बनने के हकदार हैं, जो कर्मचारियों के कुल वेतन का 0.005% 'फिर से एक न्यूनतम करने के लिए बीमा योजना के अधीन लिंक्ड जमा। 1 / -

शीर्ष पर वापस जाएँ

     

नियोक्ता के कर्तव्य:

1.     कर्मचारी भविष्य निधि योजना (पैरा 36) और (पैरा 36A):

1. सही तारीख से कर्मचारी भविष्य निधि ग्राहक के रूप में योग्य कर्मचारियों दाखिला लिया।

2. चालान और F6A के साथ F3A में वार्षिक विवरणी के साथ, F2, F10, F12A के साथ (संशोधित), F2 के साथ (संशोधित) फार्म 5 ए, F9, करें F5 में मासिक रिटर्न, में प्रारंभिक रिटर्न भेजें।

3. अपने प्रेक्षण रिकॉर्ड करने के लिए एक निरीक्षक के लिए निरीक्षण नोट बुक बनाए रखने के लिए।

कोष में योगदान मात्रा में अपने कर्मचारियों andby 4. संबंध में इस तरह के खातों को बनाए रखने।

5. योजना के समुचित कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय बोर्ड द्वारा जारी सभी निर्देशों का अनुपालन करने के लिए।

महीने के करीब दोनों योगदान और प्रशासनिक शुल्क या निरीक्षण के आरोपों के शेयरों का 15 दिनों के भीतर फंड के लिए भुगतान करते हैं।

2.     कर्मचारी पेंशन योजना स्कीम (पैरा 20 ईपीएस '95):
नियोक्ताओं द्वारा एक अलग वापसी प्रस्तुत करने के लिए कोई जरूरत नहीं है। माह पेंशन फंड के योगदान के 15 दिनों के भीतर फंड के लिए भुगतान करते हैं।

   बीमा योजना (पैरा 10) लिंक्ड 3.  कर्मचारी जमा:
नियोक्ताओं द्वारा एक अलग वापसी प्रस्तुत करने के लिए कोई जरूरत नहीं है। महीने के योगदान और प्रशासनिक शुल्क या निरीक्षण प्रभार दोनों की करीब 15 दिनों के भीतर फंड के लिए भुगतान करते हैं।

 

एक सदस्य के लिए क्या है:

   एक प्रतिष्ठान में शामिल होने से एक ओर जहां 1.  पिछले भविष्य निधि ए / सी संख्या और इस योजना के प्रमाण पत्र के साथ पिछले रोजगार, यदि कोई हो, का विवरण प्रस्तुत।

2.     भविष्य निधि / पेंशन ए / सी मौजूदा स्थिति के मामले में, वर्तमान ए / सी संख्या पिछले ए / सी संख्या के हस्तांतरण के लिए लागू होते हैं।

3.     कि कर्मचारी पिछले भविष्य निधि एक का ब्यौरा / C नहीं के साथ फार्म प्रस्तुत सुनिश्चित करें। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए।

4.     भविष्य निधि के लिए स्वयं, पद के उम्मीदवार के विवरण और पेंशन और परिवार के विवरण में, फार्म-दो निष्पादित और यह नियोक्ता द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को भेजा है कि देखते हैं।

5.     सुसज्जित ब्यौरे सभी मामलों में सही कर रहे हैं सुनिश्चित करें।

6.     कर्मचारियों के लिए है कि नामांकन सुनिश्चित भविष्य निधि / कर्मचारी पेंशन योजना स्थापना में शामिल होने पर तुरंत किया जाता है।

    यदि कोई है तो कुल वेतन भत्ता, बुनियादी डीए यानी और बनाए रखने से 7. भविष्य निधि वैधानिक दर पर कटौती की जाती है।

8.     योगदान की दर को बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो नियोक्ता के माध्यम से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए के लिए चुना उच्च दर के साथ की इच्छा को सूचित और नियोक्ता मजदूरी से बढ़ी हुई दर पर घटा देते हैं।

9.     तैयार की मजदूरी रुपये से अधिक है। 6500 / -, नियोक्ता के माध्यम से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए पूरी राशि पर योगदान करने के लिए अपनी इच्छा अंतरंग। नियोक्ता भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को सूचना के तहत मजदूरी के रूप में तैयार की पूरी राशि पर योगदान कर सकते हैं।

  योगदान और अन्य आरोपों कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए भुगतान किया है और यह नियोक्ता द्वारा बनाए रखा फार्म 3 ए (अंशदान कार्ड) की पुष्टि करने से शुद्धता है सुनिश्चित कर रहे हैं कि नियोक्ता के साथ समय-समय पर 10 चेक अप।

     

शीर्ष पर वापस जाएँ

एक सदस्य के लिए है न:

1.     झूठे स्पष्टीकरण और नियोक्ता के लिए गलत ब्यौरे और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन देना नहीं है।

2.     बिचौलियों / एजेंटों के लिए शिकार गिर मत करो। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन किसी भी एजेंट नहीं है।

3.     नियोक्ता अंशदान या मजदूरी से उसके द्वारा देय प्रशासनिक शुल्क के अपने ही शेयर घटा अनुमति न दें।

4.     भविष्य निधि के भुगतान से बचने के लिए एक दृश्य के साथ, misclassified भत्ते के लिए एक पार्टी मत बनो

     

शीर्ष पर वापस जाएँ